Skip to main content

OBC Full Form in Hindi

OBC Full Form in Hindi

अगर आप भी जानना चाहते हैं OBC Full Form in Hindi तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए होने वाला है

आज मैं आपको बताने वाला हूं OBC की फुल फॉर्म और उसके बारे में कुछ जानकारी जो कि आप के लिए जाना बहुत जरूरी है

आज हम बात करने वाले हैं OBC ka full form kya hai और इसके अंदर कितनी कास्ट आती है

OBC Full Form in Hindi और कुछ जानकारी

OBC का फुल फॉर्म होता है Other Backward Class और इसका हिंदी में पूरा नाम होता है अन्य पिछड़ा वर्ग

आप सभी जानते हैं की कास्ट को लेकर हमारे देश में कई तरह के भेदभाव पुराने जमाने से चले आ रहे हैं

OBC कैटेगरी में गरीब और कम पढ़े लिखे लोग रानी की अनपढ़ लोग का समय माना जाता है

आप सब जानते हैं इस चीज का फर्क खत्म करने के लिए कई लोग आगे आए जैसे कि हमारे डॉक्टर भीमराव अंबेडकर और अन्य लोग भी सामने आए इस चीज का फर्क मिटाने के लिए जो कि बहुत अच्छी बात है

OBC और General मैं अंतर

आप सब जानते ही हैं OBC के कास्ट के लोगों के साथ शुरुआत से भेदभाव चला रहा है जो कि बेहद गलत है

अगर हम बात करें General कैटेगरी वाले लोग की तो इन लोगों को इतना महत्व नहीं दिया जाता किसी भी चीज में हालांकि यह मीडियम परिस्थिति वाले लोग होते हैं

OBC कास्ट के लोगों को आरक्षण भी दिया जाता है जो कि बहुत अच्छी बात है

Conclusion

मुझे उम्मीद आपका नाराज है आर्टिकल OBC Full Form in Hindi पसंद आया होगा मैंने इसमें हर तरह की जानकारी देने का प्रयास किया है उम्मीद है आप मेरा यह लेख आर्टिकल पसंद करेंगे और आगे भी दोस्तों को साझा करेंगे पूरा लेख पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

Comments