Skip to main content

CMAT Application Form 2024, परीक्षा तिथि, पात्रता, शुल्क और आवेदन कैसे करें?

CMAT Application Form 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट द्वारा कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आवेदन पत्र फरवरी 2024 के अंत तक जारी किए जाने की संभावना है। जो उम्मीदवार किसी प्रसिद्ध बी-स्कूल में एमबीए में प्रवेश लेना चाहते हैं, उनसे अनुरोध है कि वे इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ बने रहें। इंतिहान।

CMAT Application Form 2024

जो उम्मीदवार भारत के विभिन्न संस्थानों में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए प्रवेश पाना चाहते हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि CMAT 2024 के लिए अधिसूचना एनटीए द्वारा आधिकारिक तौर पर जारी की जाएगी। प्रत्येक व्यक्ति जो कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, वह ऊपर उपलब्ध लिंक पर जाकर भी आवेदन कर सकेगा।

CMAT 2024 के लिए आवेदन पत्र https://cmat.nta.nic.in/ पर उपलब्ध होगा। एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, विवरण प्रदान करना होगा, आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा और शुल्क भुगतान करना होगा। अधिसूचना, जो अभी जारी होनी है, उसमें परीक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी होगी।

CMAT 2024 Notification

एनटीए आगामी सप्ताहों में कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी करने के लिए तैयार है, जो फरवरी 2024 के अंत तक होने की उम्मीद है। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) कार्यक्रम में मास्टर के लिए प्रसिद्ध बी-स्कूलों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को प्रोत्साहित किया जाता है। परीक्षा के संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए हमसे जुड़े रहें

CMAT 2024 Exam Date

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 की तारीख का अभी तक आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है। यह संभवत: मई 2024 में कंप्यूटर आधारित टेस्ट के माध्यम से एनटीए द्वारा ऑनलाइन मोड में प्रशासित किए जाने की उम्मीद है। एक बार सीएमएटी 2024 के लिए परीक्षा की तारीख घोषित होने के बाद, हम यहां विवरण अपडेट करेंगे।

CMAT 2024 Eligibility Criterias

CMAT 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50 अंकों के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी, और प्रवेश पाने के लिए CMAT 2024 में भाग लेने के लिए कोई निचली या ऊपरी आयु सीमा नहीं है। एमबीए यानी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन के लिए।

CMAT 2024 Application Fee

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, यदि पुरुष उम्मीदवार सामान्य वर्ग से है, तो उसे ₹2000 का भुगतान करना होगा। ट्रांसजेंडर, महिला उम्मीदवारों और ईडब्ल्यूएस/ओबीसी-एनसीएल/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी से संबंधित पुरुष उम्मीदवारों को ₹1000 का भुगतान करना होगा। कोई भी व्यक्ति डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट या यूपीआई का उपयोग करके आवश्यक राशि का भुगतान कर सकेगा।

CMAT 2024 Exam Pattern

कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट 2024 एनटीए द्वारा 03 घंटे की परीक्षा समय अवधि के साथ सीबीटी मोड में आयोजित किया जाएगा। जो उम्मीदवार परीक्षा में भाग लेने जा रहे हैं, उन्हें यह जानना होगा कि विभिन्न वर्गों से प्रत्येक 4 अंकों के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे:

मात्रात्मक तकनीक और डेटा व्याख्या
तार्किक विचार
भाषा की समझ
सामान्य जागरूकता
नवाचार एवं उद्यमिता
परीक्षा का माध्यम केवल अंग्रेजी होगा और इसमें नकारात्मक अंकन का भी प्रावधान होगा, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा।

How to apply for CMAT 2024?

CMAT 2024 के लिए आवेदन करने के लिए, आपको नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों से गुजरना होगा।

  • कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जो https://cmat.nta.nic.in/ पर उपलब्ध है।
  • उस विकल्प की तलाश करें जिस पर लिखा हो 'सीमैट 2024 - पंजीकरण' और आवेदन पत्र तक पहुंचने के लिए उस पर टैप करें।
  • आवश्यक विवरण प्रदान करके पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें और एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल बनाएं।
  • आवश्यक विवरण के साथ लॉगिन करें, मूल और शैक्षिक योग्यता विवरण दर्ज करें, और दस्तावेज़ संलग्न करें।
  • डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या किसी अन्य भुगतान गेटवे का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन जमा करें।

Comments